मशरूम की सिर्फ़ सब्ज़ी ही नहीं, बल्कि चाय भी बनती है, जो आपको कई बीमारियों से बचाती है


एक अच्छी चाय दिनभर की थकान उतारने का दम रखती है. दूध-पत्ती अधिकतर लोगों की पसंदीदा चाय है. पर बाज़ार में चाय के कई प्रकार हैं जैसे, ‘लेमन टी’, ‘ग्रीन टी’, ‘मसाला टी’ आदि. इन सभी चाय के अपने अलग-अलग फायदे हैं. खैर, अब आप ‘मशरूम चाय’ का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं. जी हां, मशरूम. जिसे वेजिटेरियन्स से लेकर नॉन वेजिटेरियन्स तक पसंद करते हैं. आपको बता दें कि कुछ मशरूम सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, इसलिए उनका सेवन चाय के रूप में करना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर हो सकता है.

मशरूम को सुखाने के बाद उसका पाउडर तैयार किया जाता है, जिसे ‘टी बैग्स’ में भर कर यूज़ करने लायक बनाया जाता है. इसके बाद आप गर्म पानी में ‘टी बैग्स’ को डालकर अपनी ‘मशरूम टी’ का आनंद उठा सकते हैं. हालांकि, इसे बनाने के कई तरीके हैं. कुछ बेहद आसान हैं, तो कुछ अटपटे. जैसे, मशरूम को गर्म पानी में भिगो कर उसे दबाना या फिर अपने स्वाद के लिए उसमें लेमन या दूसरे फ्लेवर्स को मिलाना, वो भी बिना उसमें मौजूद तत्वों को खत्म किए.

सभी चाय की तरह ‘मशरूम टी’ भी आपकी थकान को कम करने का काम करती है, लेकिन इसमें मौजूद कई तत्व ऐसे हैं जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से आपकी रक्षा करते हैं. सीधी सी बात है ‘मशरूम टी’ रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाती है.

चीन और तिब्बत में लंबे समय से मशरूम को ऊर्जा, स्टेमिना, भूख, नींद, कामेच्छा और लंबी उम्र पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. वे जानते हैं कि ये हार्मोन, तनाव और कोर्टिसॉल को भी कम करने में मददगार है. यहां तक कि कुछ मशरूम इन्फेक्शन से लड़ने, ट्यूमर्स को बढ़ने से रोकने और ब्लडप्रेशर व ब्लडशुगर को सामान्य रखने का काम करते हैं. मशरूम की ‘Chaga Variety’ सबसे बेहतर है, क्योंकि इसमें गंभीर प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता होती है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।