शीघ्रपतन की समस्‍या के घरेलू उपाय


वर्तमान में जिस तरह की जीवनशैली लोग अपना रहे हैं उसकी वजह से इंसान कई तरह की बीमारियों से घिरता जा रहा है। आजकल के युवाओं में सबसे बड़ी समस्या है शीघ्रपतन और योन संबंधों के प्रति अरूचि का होना साथ ही ये समस्या महिलाओं में भी देखी जा रही है। इसकी मुख्य वजह है मानसिक तनाव, चिंता आदि जिसका असर है पुरूषों का जल्दी से संखलित होना है।

शीघ्रपतन का घरेलू नुस्खों द्वारा इलाज :

मुनक्के

यह शरीर में खून और वीर्य को बढ़ाता है। इसके लिए 60 ग्राम मुनक्के भिगों दें और 12 घंटे के बाद इनको चबा कर खाएं। भीगे हुए मुनक्के वीर्य की बढ़ाते हैं और पेट संबंधी कई तरह की बीमारियों को भी दूर करते हैं। धीरे-धीरे आप अपनी डायट में मुन्क्कों की मात्रा 200 ग्राम तक भी ले जा सकते हो।

जामुन का प्रयोग

जामुन वीर्य को बढ़ाने का काम करता है और उसे गाढ़ा करता है। अक्सर देखा गया है कि जिन पुरूषों का वीर्य पतला होता है वे थोड़ी सी उत्तेजना में उनका वीर्य संखलित हो जाता है। वे डेली शाम को 5 ग्राम जामुन की गुठली का चूर्ण गरम दूध के साथ ले सकते हैं। जामुन की गुठली का चूर्ण आप अपने घर में खुद भी बना सकते हो।

इसबगोल

पांच ग्राम मिश्री, पांच ग्राम इसबगोल और पांच ग्राम शर्बत खशखश को मिला लें और इसे पानी के साथ घोल कर पीएं। यह शीध्रपतन की समस्या को दूर करता है। जिससे वीर्य जल्दी से संखलित नहीं होता है।

दालचीनी

दालचीनी भी आपको किसी भी दुकान पर आसानी से मिल सकती है। दालचीनी को पीसकर बारीक पाउडर बना लें और रात को सोने से पहले 4-4 ग्राम दूध के साथ लें। यह दूध को पचाने के साथ वीर्य की मात्रा को भी बढ़ाता है।

बादाम

जिन पुरूषों का वीर्य संभोग के शुरूआती दौर में निकल जाता है उनके लिए बादाम बेहद जरूरी है। 6 काली मिर्च, 2 ग्राम सोंठ, मिश्री और 6 बादाम की गिरी को मिलाकर खायें और बाद में गरम दूध पीएं।बेर और नाशपाती पुरूषों को हमेशा बेर व नाशपाती का सेवन करना चाहिए। बेर व नाशपाती शुक्रवर्धक प्राकृतिक फल हैं।

कतीरा

कतीरा को कूट कर उसका पाउडर बना लें और रात को एक गिलास पानी में आधा चम्मच कतीरा का पाउडर मिला लें। सुबह इस पानी में थोड़ी सी चीनी डालकर इसका सेवन करें। एैसा करने से शीघ्रपतन की समस्या दूर होती है।

छुहारा

छुहारा खाने से शीघ्रपतन और पतले वीर्य की समस्या दूर होती है। इसलिए पांच ग्राम छुहारे नित्य खाने चाहिए।

चने खाने के फायदे

भीगे हुए चने या सिके हुए चने खाने के बाद में दूध पीने से वीर्य गाढ़ा होता है। भीगी चने की दाल में शक्कर मिलाकर रात को सोने से पहले खाएं। इससे आपको फायदा होगा।

तुलसी

तुलसी के बीजों को पीसकर चूर्ण बना लें और 3 ग्राम तुलसी के चूर्ण को गुड के साथ दूध में मिलाकर सेवन करें। एैसा करने से पतला वीर्य गाढ़ा बनता है। तुलसी के बीज को पान में रखकर खाने से शीघ्रपतन की समस्या जल्दी दूर होती है।
इन प्राकृतिक घरेलू नुस्खों के जरिए आप शीघ्रपतन की समस्या से बच सकते हो लेकिन इसके अलावा आपको अपनी जीवनशैली में भी परिवर्तन लाना होगा। कम से कम 8 घंटे सोना, समय पर नाशता करना, योग करना और टहलना आदि बेहद जरूरी है।

1 टिप्पणी

  1. In addition to home remedies herbal supplement is also reported to be safe and effective. There is no need to be alarmed about it. It is completely treatable.visit http://mughaleazamplus.com/
यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।