जानें अंडे की सफेदी से कैसे हटायें होठों के ऊपर के बाल

  •   
      अपर लिप के बाल खूबसूरती में दाग की तरह लगते हैं।
  •     लड़कियां इसे हटाने के उपाय करती रहती है।
  •     नेचुरल तरीके से अपर‍ लिप के बालों को दूर करें।
  •     समय के साथ बालों की ग्रोथ रोकने में मदद करता है।

अपर लिप के बाल लड़कियों की एक आम समस्‍या है। हालांकि यह हानिकारक नहीं है लेकिन अपर लिप के बाल खूबसूरती में दाग की तरह लगते हैं। इसलिए लड़कियां इसे हटाने के उपाय करती रहती है। कुछ लड़कियां अपर लिप के बालों को हटाने के लिए थ्रेड या फिर वैक्स की मदद लेती हैं, वहीं कुछ ब्लीच की मदद से इन अनचाहे बालों को छिपा लेती हैं। इसके अलावा कुछ महिलाएं हेयल रिमूविंग क्रीम और लेजर थेरेपी जैसे उपायों को भी अपनाती है। पर इन सभी उपायों में दर्द भी झेलना पड़ता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप नेचुरल तरीके से अपर‍ लिप के बालों को दूर करें। प्राकृतिक उपायों को अपनाने से एक ओर आपको किसी भी प्रकार के इंफेक्‍शन का डर नहीं रहता, और दूसरी ओर इन उपायों को अपनाने से दर्द भी न के बराबर होता है।

अपर लिप पर बालों के विकास के क्या कारण है?

महिलाओं में बालों का अवांछित विकास को हर्सूटिज़म कहा जाता है, इसके लिए आनुवंशिकी और हार्मोनल परिवर्तन सहित कई कारण जिम्‍मेदार है। हर्सूटिज़म के कारण शरीर के विशेष हिस्‍से जैसे अपर लिप और ठुड्डी पर अत्‍यधिक मात्रा में कड़े बाल आने लगते हैं। शरीर के बाल दो प्रकार में वर्गीकृत किया जाता है : वेल्लुस बाल और टर्मिनल बाल। वेल्‍लुस बाल आमतौर पर छोटे, फाइन और रंग में हल्‍के होते हैं जब‍कि टर्मिनल बाल लंबे, मोटे और गहरे रंग के होते हैं। सामान्‍य अपर लिप के बाल किसी भी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या के साथ जुड़े नहीं होते हैं, लेकिन मोटे बाल होने पर अतिरोमता (हर्सूटिज़म) की संभावना रहती हैं।

अपर लिप के बाल कैसे हटायें?

खुद को संवारने के लिए अपर लिप के बाल हटाना बहुत ही आम है। लेकिन बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग, ट्विजिंग और थ्रेडिंग काफी दर्दनाक होने के साथ इसे करने में बहुत समय लगता है। इसके अलावा लगातार वैक्सिंग और थ्रेडिंग से त्‍वचा ढीली और बेजान लगने लगती है। इसलिए जितना संभव हो इनसे बचने की कोशिश करनी चाहिए। लेकिन घबराइए नहीं क्‍योंकि अपर लिप के हल्‍के बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय मौजूद है। जीं अंडे की सफेदी से बना मास्‍क सरल और प्रभावी होने के साथ इसके कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं है। यह उपाय न केवल बालों के विकास की दर को कम करता है बल्कि समय के साथ इन्‍हें पूरी तरह से दूर कर देता है। आइए अपर लिप के बालों से छुटकारा दिलाने वाले इस सरल उपाय के बारे में जानकारी लेते है।

आवश्यक सामग्री
अंडा - 1
बेसन - 1 चम्मच
चीनी - 1 चम्मच

इस्‍तेमाल का तरीका

  • एक अंडा लेकर उसके सफेद भाग को अलग कर लें।
  • अब अंडी की जर्दी में बेसन और चीनी अच्छी तरह मिलाकर पेस्‍ट बना लें।
  • फिर इसे अपने होंठों पर लगाकर आधे घंटे के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। पेस्ट सूखने पर एक पतले मास्‍क की तरह हो जाता है।
  • अब मास्‍क को बालों के विकास की दिशा में निकाल लें।
  • सर्वोत्तम परिणाम पाने के लिए, सप्ताह में तीन से चार बार इस पेस्ट को अपने अपर‍ लिप पर लगायें। बहुत जल्द ही, आपको बालों की वृद्धि में कमी दिखनी शुरू हो जायेगी।

आप बेसन की जगह मकई के आटे का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। अंडे की जर्दी को इस्‍तेमाल करने का एक और तरीका भी है यानी आप इसमें हल्‍दी मिलाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप अंडे की जर्दी और हल्‍दी से बने फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं। यह आपकी त्‍वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।

अपर लिप के बालों को हटाने के लिए अंडे की जर्दी की क्‍यों?

अंडे की सफेदी किसी भी फेस मास्‍क के लिए एकदम सही होता है। यह त्‍वचा को टोन और कसाव लाने में मदद करता है। अंडे की जर्दी ऑयली स्किन के बड़े पोर्स को सिकुड़ने और अत्‍यधिक सीबम के स्राव को कम कर अद्भुत तरीके से काम करती है। इसके अलावा, अंडे की सफेदी में लाइसोजाइम नामक एंजाइम होता है, जो मुंहासों के कारण बने बैक्‍टीरिया को मारने में मदद करता है।    

अंडे की जर्दी को फेस मास्‍क में मिलाने पर एक पतली, चिपचिपी परत बनती है, जो चेहरे के बालों को हटाने और समय के साथ उनकी ग्रोथ को रोकने में मदद करती है। पेस्‍ट में चीनी को मिलाने से पेस्‍ट अधिक चिपचिपा और बेसन को मिलाने से मास्‍क में गाढ़ापन बरकारर रहता है। यह फेस मास्‍क को गाढ़ा लेकिन चिकना बनाता है, जिससे इसे अपर लिप पर लगाना बहुत आसान हो जाता है। 

अंडे का सफेद भाग, आटा (बेसन या मकई का आटा), और चीनी का संयोजन बालों को हटाने के लिए एकदम सही है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।