अगर आपको आता है बहुत पसीना, परेशान है Under Arms की बदबू से तो


आज के समय में हर कोई साफ़ और गोरी त्वचा चाहता है, हमारा जो भी शरीर का अंग बाहरी वातावरण के संपर्क में आता हैं उसका असर हमारी त्वचा पर पड़ता है, रही बात Under Arms की उसके काले पण के काफी कारण हो सकते है, जैसे कसे हुए कपड़ो की वजह से पसीने का एक ही जगह पर काफी देर तक रह के सूख जाना, या Under Arms की सफाई के लिए सही तरीका नहीं अपनाने  से, अगर आप ज्यादातर आधी बाहों के कपडे पेहेनति है तो जरूर ध्यान दे आपने Under Arms के काले पण पर क्यूंकि आप चाहे कितना ही चेहरे को चमका ले पर सुन्दरता तो पूरे शरीर की होती है, लोग आपको देखेंगे पर कुछ कहेंगे नहीं इसलिए ध्यान दे कही आप हसी के पात्र नहीं बन जाएl 

कुछ घरेलू और प्राकृतिक तरीके हैं जिनकी मदद से आप Under Arms का कालापन दूर कर सकते हैं। आजकल लोगों में अंडरआर्म्स का काला होने कि समस्या है जो कई बार शर्मिंदगी कि वजह बनती  है।

नींबू- 

नींबू कि एक स्लाइस लें। अब इसे पतला काट कर अंडरआर्म्स के काले हिस्से में लगाए । हल्के हाथों से इसे घूमते हुये कुछ देर इस प्रक्रिया को दोहराएँ। ऐसे फल जिनमे citrus होता है वो हमारे शरीर कि Dead skin को निकाल कर त्वचा को गोरा और चमकदार बनाते हैं। इसे अपनी डार्क स्किन पर लगाये और कुछ ही दिनों में आप फर्क महसूस करेंगे।

Under Arms का कालापन दूर करने के लिए घर मे उपलब्ध प्राकृतिक उपायों से बेहतर कुछ भी नहीं है। इसके लिए आप कुछ नैचुरल पैक का भी इस्तेमाल कर सकतें हैं। ये थोड़ा गाढ़ा होता है जो लगाने में भी आसान होता है। इस पैक को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच दही कि ज़रूरत है। इन दोनों को मिलकर इसमें 1 चुटकी हल्दी और कुछ बूंदें नींबू के रस कि मिलाकर इन सबको अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पैक को बगल के उस हिस्से में अच्छी तरह लगा लें जिस जगह पर कालापन हो, इसे लगभग 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें फिर सादे पानी से धो लें।

आलू-

आलू एक बहुत ही सामान्य और हर घर में आसानी से मिल जाने वाली सब्जी है जो  Under Arms का कालापन दूर करने कि एक बहुत ही प्रभावी चीज़ है। इसे प्रयोग में लाने के दो तरीके हैं, सबसे पहले तो आप एक आलू लेकर उसे स्लाइस में काट लीजिये। अब इस स्लाइस को जिस स्थान पर कालापन है, वहाँ हल्के हाथों से रगड़ते रहिए जिससे उसमे मौजूद आलू का रस त्वचा पर अच्छी तरह लग जाता है। इसके अलावा आप आलू का रस निकाल कर भी इसी तरह उपयोग में ला सकते हैं। इस प्रक्रिया के बाद अंडरआर्म्स ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।

दूध-

दूध में मौजूद fatty acid और Vitamins की मात्रा आपके अंडरआर्म के उन हिस्सों को प्रभावित कर गोरा और उज्जवल बनाती हैं।

बेकिंग सोडा – 

बेकिंग सोडा एक बहुत अच्छा अपपर्णक है जो Under Arms  से मृत त्वचा को हटाने में मदद कर सकता है। कुछ लोगों में बहुत ही गहरे काले रंग की कांख होती है ऐसे लोगों के लिये बेकिंग सोडा एक आदर्श उपचार है। यह त्वचा के छिद्रों को खोल देता है और आपके शरीर से आने वाली दुर्गंध को भी कम करने में सहायता करता है। बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर लेप बनायें और इसे अपनी कांख पर लगा लें जहाँ आपको गहरे रंग की कांख की समस्या है। इसे 25 मिनट तक लगाये रखें और फिर गुनगुने पानी से धुल दें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।