गैस और कब्ज़ की समस्या के लिए घरेलु नुस्खे, जानिये उपाय


आज के दौर में गैस की समस्या से काफी ज़्यादा लोग पीड़ित हैं। इस समस्या के फलस्वरूप आपको बदहज़मी और खाली पेट जैसी कई अन्य परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। गैस की समस्या की वजह से काफी स्वस्थ व्यक्ति भी जलन और कब्ज़ की समस्या से पीड़ित हो जाता है। गैस से आंतों में समस्या पैदा हो जाती है, अतः ऐसी स्थिति में आप ऊर्जा से रहित हो जाते हैं। अतः भोजन करते समय आपको काफी सावधानी बरतनी चाहिए।

एसिडिटी क्या है :

आजकल प्राय: बच्चो,युवा वर्ग एवं 60 वर्ष से अधिक के उम्र के लोगो मे पेट मे अम्ल की अधिकता के कारण गैस की समस्या देखी जा रही है। यदि पेट की भीतरी परत अम्ल बना रही हो और वो पेट की सतह को छू रही हो तो इसके द्वारा पीड़ित व्यक्ति को असहनीय दर्द एवं पीड़ा होती है।

पेट में गैस की समस्या का कारण? :

पेट में गैस की समस्या मुख्य कारण पेट मे बनी हुई अम्ल की मात्रा अपाच्य भोजन, पेट मे जलन एवं हृदय मे जलन होती है। इसके अलावा और भी कारण होते है, गैस की समस्या के जैसे- वाइरल ज्वर,इंफेकशन,पथरी, ट्यूमर,अल्सर इत्यादि है। इसके अलावा भी बहुत सारे कारण है जिसकी वजह से लोग इस समस्या से ग्रसित रहते है जैसे – अत्यधिक भोजन, मानसिक चिंता,असुपाच्य भोजन,शराब पीना,भोजन का उचित प्रकार से न चाबाना इत्यादि। इन सभी कारण के अलावा गैस की समस्या का एक कारण बॅक्टीरिया का होना भी हो सकता है- बॅक्टीरिया जैसे एच-पाइलोरी। इस समस्या से निवारण के लिए शुरुआती दौर मे ही द्वा के द्वारा सुरक्षित रखा जा सकता है। गैस की समस्या के मुख्य लक्षण उल्टी,दस्त,पेट मे जलन एवं भोजन का न पच पाना इत्यादि है।

पेट के गैस से बचने के लिए अच्छे सुझाव :

पेट में गैस की समस्या के मुख्य कारण एसिडिटी, बदहज़मी, पेट में दर्द और सीने में जलन। कुछ और कारण हैं वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण, फ़ूड पोइज़निंग, किडनी में पथरी, कब्ज़, ट्यूमर, पैंक्रिअटाइटिस और अलसर आदि। ऐसे कई कारण होते हैं जिनकी वजह से लोग गैस की समस्याओं के शिकार होते हैं। इनमें से कुछ कारण हैं तीखा या चटपटा भोजन करना, तनाव, हाज़मे में तकलीफ, भोजन अच्छे से ना चबाना और काफी मात्रा में शराब का सेवन। इसके अलावा एच पाइलोरी नामक बैक्टीरिया के संक्रमण से भी गैस की समस्या होती है। एसिडिटी की दवाई, अतः आपको इस गंभीर समस्या का इलाज निकालना चाहिए। इसका शुरूआती चरण में पता चलने पर तथा उपचार शुरू होने पर आप जल्द ही स्वस्थ हो जाएंगे। भूख न लगना, बदबूदार सांसें, पेट में सूजन, उलटी, बदहज़मी, दस्त आदि गैस के लक्षण हैं।

गैस की समस्या के सामान्य लक्षण :


बदहज़मी 
बदहज़मी का मुख्य कारण गलत खानपान या अधिक मात्रा में भोजन करना हो सकता है। ज्यादा तेज़ी से खाना खाने पर भी बदहज़मी हो सकती है। शारीरिक और मानसिक तनाव से भी कई बार बदहज़मी हो सकती है। बदहजमी के दौरान पेट में खाना हज़म होने के दौरान अम्ल (acid) का उत्पादन होता है। इससे काफी पीड़ा और परेशानी होती है।

सीने में जलन 
सीने में जलन का मुख्य कारण पेट का अम्ल होता है, जिसके इसोफेगस में आ जाने की वजह से ही यह जलन होती है। इस समस्या के मुख्य लक्षण हैं गले में जलन। इस समय कुछ भी निगलना काफी मुश्किल हो जाता है। कई बार इसकी वजह से कई अन्य गंभीर समस्याएं जैसा दिल के दौरे की समस्या भी हो सकती है। ऐसा होने पर डॉक्टर से सलाह करके कुछ दवाइयां ले लें।

पेट में सूजन 
इसके अंतर्गत आपके पेट पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। ऐसा देखा गया है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाएं इस समस्या की ज़्यादा शिकार होती हैं। जो लोग कब्ज़ के शिकार होते हैं, उन्हें पेट का सूजन होने की संभावना सबसे ज्यादा रहती है।

एसिडिटी के उपचार के आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे


साँसों की बदबू 
साँसों में बदबू का उत्पन्न होना पेट में गैस बनने का एक और लक्षण है। पेट में गैस बनने पर अम्ल पैदा होता है, जो हमारे पेट से ऊपर आकर गले पर अपना प्रभाव छोड़ता है, जिससे बदबू उत्पन्न होती है।

गैस के दर्द से तुरंत निजात पाए :

नींबू का रस 
एक नींबू निचोड़ें तथा इससे रस निकाल लें। इसमें आधा चम्मच बेकिंग सोडा तथा एक कप पानी मिश्रित करें। इसे तब तक हिलाएं जब तक बेकिंग सोडा पानी में अच्छे से ना घुल जाए। इसे पी लें तथा गैस की समस्या से मुक्त हो जाएं। अगर आपको तुरंत राहत चाहिए तो बेकिंग सोडा का मिश्रण पानी में करें तथा सुबह इसका सेवन खाली पेट में करें।
नींबू का रस निकालें तथा इसे गर्म पानी के साथ मिश्रित करके पी लें। यह आपको दर्द से तुरंत निजात दिलाता है और इसका सेवन आप सुबह सुबह कर सकते हैं। यह घरेलू नुस्खा आपको गैस की समस्या से तुरंत राहत दिलाता है।

हर्बल चाय का प्रयोग 
क्या आपने कभी हर्बल चाय की मदद से गैस की समस्या दूर होते हुए सुनी है? गैस का दर्द, पुदीने, रास्पबेरी, कैमोमाइल और जामुन से बनी हर्बल चाय आपके हाजमे को दुरुस्त करने में काफी कारगर साबित होती है। आप अब ऊपर बताये गए किसी भी स्वाद में से एक की हर्बल चाय बनाकर एक बार सुबह और एक बार शाम के समय सेवन करें। परन्तु हर्बल चाय का सेवन करते समय इसे ज़्यादा देर तक आंच पर ना चढ़ाएं, क्योंकि इससे इसके गुण नष्ट हो जाते हैं।

हल्दी की पत्तिया 
सीने की जलन को ठीक करने के घरेलू नुस्खे
हल्दी की पत्तियो को पीस कर एक गिलास दूध मे मिलाकर रोज पीए।


काफी मात्रा में पानी पियें 
दिन में कम से कम 6 से 8 गिलास पानी पियें। इससे आपको गैस की समस्या के साथ ही अन्य कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। पानी आपके शरीर से गैस निकालने में काफी मददगार साबित होता है, क्योंकि यह अधोवायु को बाहर करने में आपकी मदद करता है। इस प्रक्रिया से आपके शरीर की गैस मलोत्सर्ग के भाग में चली जाती है एवं खाली जगहों को भर दिया जाता है।
अदरक 
अदरक पेट मे गैस नही बनाने देता है खाने के बाद अदरक का एक टुकड़ा रोज चबाए या खाना बनते समय भोजन सम्मग्री मे मिलाए।
आलू 
आलू का रस निकालकर खाना खाने से पहले पहले रोज 3 बार पीए।
उपवास 
पेट में गैस का इलाज, 2 या 3 दिन उपवास करे इससे पेट सॉफ और हल्का हो जाएगा और गैस नही बनेगी।
लहसुन 
लहसुन भी गैस की समस्याओं को ठीक करने का एक बेहतरीन इलाज है। लहसुन को पीस लें तथा इसके साथ काली मिर्च के बीज, धनिया और जीरा मिश्रित करके उबाल लें। इसे कुछ मिनट तक उबाल लें और फिर इससे रस निकाल लें। अब इस मिश्रण को कमरे के तापमान तक आने दें और इसके बाद इसे पी लें। इस मिश्रण का सेवन दिन में दो बार करने से आपको काफी बेहतर परिणाम मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।