हाथों से मेहंदी के निशान को मात्र एक दिन में दूर करने के नुस्खे

हाथों की मेंहदी देखने में जितनी खूबसूरत लगती है, उतारने में उतना ही परेशान करती है। अगर आपको भी कभी दिन के दिन मेंहदी उतारनी हो तो इन तरीको को आजमायें।

क्लोरीन या ब्लीच
प्राकृतिक रूप से हीना के दाग को हटाने के लिए आप अपने हाथों को क्लोरीन और पानी के मिश्रण में कम से कम 5 मिनट तक डुबो कर रखें। अपने हाथ को इस मिश्रण में अच्छे से भिगो कर रखें और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे मेहंदी का दाग जल्दी निकल जाएगा। या फिर बॉडी और फेस के लिए इस्तेमाल होने वाले ब्लीच को लें और इसे अपने हाथों पर लगाएं।जब ये सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें। हलांकि इससे पूरी तरह से आपकी मेहंदी तो नहीं हटेगी, लेकिन हां, इससे ये बहुत हद तक खत्म हो जाएगी। नींबू एक अच्छा ब्लीचिंग एलीमेंट है।


बेकिंग सोडा व नींबू
3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें नीम्बू जूस की कुछ बूँदें डालें। इसे मिलाकर एक गाढ़ा मिश्रण बना लें। इसे हाथ में लगाकर हथेली को रगड़ लें। सोडा को 10 मिनट तक हथेली पर रहने दें और इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। नींबू के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और सर्कुलर मोशन में हाथ और पैरों पर रगड़ें। इससे थोड़ी देर बाद आप खुद महसूस करेंगी कि मेहंदी का रंग हल्का हो गया।

ऑलिव आयल व नमक
ड्रायनेस से बचना चाहती हैं तो मेहंदी छुड़ाने के लिए थोड़ा ज्यादा समय दें। ऑलिव ऑयल और नमक का पेस्ट तैयार करें। इसे कॉटन बॉल की मदद से हाथों पर लगाएं और थोड़ी देर लगाकर छोड़ दें। अब सूखे कॉटन बॉल की मदद से इसे साफ कर लें। आपकी मेहंदी भी हल्की हो जाएगी और हाथ ड्राय भी नहीं होंगे।


डिटर्जेंट
मेंहदी को तुंरत छुड़ाना हो तो पानी में थोड़ा डिटरजेंट मिलाएं और अपने हाथों को उसमें डुबोएं। डिटरजेंट में मौजूद ब्लीचिंग एजेंट जैसे ही अपना काम करना शुरू करेंगा वैसे ही आप महसूस करेंगी कि आपकी मेहंदी का रंग धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। लेकिन ऐसा करने से पहले इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आपकी त्वचा संवेदनशील ना हो। और हाथों की नमी को बनाए रखने के लिए हाथ साफ करने के बाद उस पर मॉस्चाराइजर लगा लें।

एक्सफोलिएट व आलू का रस
अपना कोई भी फेवरेट स्क्रबर लगाएं और हाथों को स्क्रब करें। इससे भी मेहंदी का रंग हल्का होता है। पूरी तरह तो नहीं जाएगा। इसे आधे घंटे बाद दोबारा करें। फिर देखेंगी आपके हाथों से मेहंदी का रंग लगभग गायब हो चुका होगा आलू के जूस से भी मेंहदी का दाग 1 दिन में निकल सकता है। जूस को हथेली पर मसाज करें और इसे सूखने दें। इसके बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें और इस प्रक्रिया को दो तीन दिन में फिर से लगाएं और नतीजे देखें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।