बिच्छू के काटने पर अपनाएं ये घरेलु उपाय


बिच्छू एक जहरीला जानवर होता है। जिसका जहर बहुत ही खतरनाक होता है। आमतौर पर इससे सामना होना एक आम बात है। ग्रामीण वातावरण में ये अक्सर देखे जाते है। जिनके काटनें की घटनाएं भी वहां आम है। शहरी वातावरण में ऐसी घटनाएं कम होती है परंतु इनका डर बना रहता है।

बिच्छू के काटनें के बाद पूरे शरीर में जलन होने लगती है, साथ ही शरीर में जलन होने लगती है। बिच्छू के काटनें का दर्द बेहद पीड़ादायक होता है।आज हम आपको कुछ ऐसे ही नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है जो है छोटे परंतु बड़े काम के है। जो आपको इस समस्या से जल्द ही राहत देगें।

- माचिस की पांच सात तीलियों का मसाला ले और इसे पानी में घिसे। इस पेस्ट को बिच्छू के डंक वाली जगह पर लगाए। इससे बिच्छू का जहर तुरंत रुप से उतर जाएगा।

- प्याज के रस में नौसादर मिलाकर बिच्छू के डंक पर लगाने से विष उतरता है।

- पुदीने का रस पीने अथवा उसके पत्ते खाने से बिच्छू के काटनें से होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है।

- एक साफ पत्थर पर फिटकरी को अच्छी तरह से घिस लें। जहां पर बिच्छू नें काटां है उस जगह पर इस लेप को लगाए। और आग से थोड़ा सेकें।  इससे किसी भी तरह के बिच्छू का जहर उतारा जा सकता है।

- बारीक पिसा सेंधा नमक और प्याज को मिलाकर बिच्छू के काटनें वाले स्थान पर लगानें से जहर को तुरंत कम किया जा सकता है।

- रतालु के रस में नौसादर मिलाकर बिच्छू के डंक पर लगानें से जहर को उतारनें में मदद मिलती है।

- हल्दी की बुकनी अंगो पर डालकर उसका धुआं बिच्छू के डंक वाले स्थान पर देनने से भी इसके जहर को कम किया जाता है।

ध्यान देने योग्य बात- 

बिच्छू के काटनें पर तुरंत रुप से उसके कांटे जाने वाले हिस्से से थोडा ऊपर कुछ बांध दें। ऐसा करनें पर जहर नहीं फैलेगा। साथ ही डंक निकालनें के लिए चिमटी को गर्म करके उपयोग करें। ताकि डंक को निकाला जा सके। परिस्थितियों के विपरित डॉक्टर की सलाह भी अवश्य ले।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।