वायरल इंफैक्शन में फायदेमंद चावल का पानी

 हम लोग अक्सर चावल बनाने के बाद उसका पानी बेकार समझ कर फैंक देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस पानी में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है और यह सबसे अच्छा एनर्जी बूस्ट भी है।

यह शरीर में मेटाबॉलिज्म बढाने में मदद करता है। इससे पेट से जुड़ी परेशानी दूर हो जाती है। आइए जानते हैं चावल के सेहत संबंधी फायदों के बारे में…

1. वायरल इंफैक्शन

आजकल वायरल इंफैक्शन बहुत तेजी से फैल रहा है। इस तरह के बुखार मेें चावल का पानी बहुत फायदेमंद है। इससे शरीर में पानी की कमी नही होती और बुखार भी जल्दी ठीक हो जाता है।

2. डायरिया

बच्चों से लेकर बड़ों तक अगर किसी को भी डायरिया हो जाए तो चावल के पानी से गंभीर समस्या से बचा जा सकता है।

3. हाई ब्लड प्रेशर

हाई बी पी समस्या से परेशान हैं तो चावल का पानी पीने से इसे कंट्रोल किया जा सकता है। चावल के पानी में सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है जो हाई ब्लड प्रेशरके मरीज के लिए फायदेमंद है।

4. पानी की कमी पूरी

शरीर में पानी की कमी होने को  डी-हाइड्रेशन कहा जाता है। इस तरह की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए चावल के पानी का सेवन करना चाहिए।

5. त्वचा की चमक

चावल के पानी का नियमित प्रयोग करने से त्वचा चमकदार बनती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।