अपने बच्चे के टेढ़े-मेढ़े दांतो को इन 3 तरीकों से करें सीधे


बच्चों के दांतों में समस्याएं सामान्य तौर पर देखी जाती हैं, चाहे वह दांतों में सड़न हो, या दांतों का टेढ़ा-मेढ़ा होना। सामान्यतौर पर, बच्चों के दांतों में यह समस्या तब देखी जाती है, जब उनके दूध के दाँत टूटने लगते हैं, और जो नए दाँत निकलते हैं वह बिल्कुल टेढ़े-मेढ़े आकार में होते हैं। हालाँकि, ऐसे दांतों के कारण बच्चों को बहुत समस्या होती है, खासकर खाने या ब्रश करने में। क्योंकि, इस तरह के दांतों के साथ आप अच्छे से ब्रश भी नहीं कर पाते हैं और दांतों में गंदगी जमा रहती है, जिसके कारण दांतों की समस्यायें होने लगती हैं। इतना ही नहीं, इस दांतों की जबड़ें अच्छी तरह से जुड़े नहीं होते हैं, इसलिए इनसे चोट भी लग सकती है।

ऐसे में, आप कुछ घरेलू उपाय के जरिए इसे ठीक कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

ब्रेसेज का उपयोग किए बिना- 

ब्रेसेज से टेढ़े-मेढ़े दांत इसलिए सीधे हो जाते हैं, क्योंकि ब्रेसेज दांतों पर दबाव डालता है और उसे बनाये रखता है। ऐसे में, आप चाहें तो हमेशा अपने दांतों पर दवाब बना कर रखें। जिससे कि दांत सीधे होने लगेंगे।  

जीभ का उपयोग करें- 

यदि आप ब्रेसेज का उपयोग नहीं कर रहीं हों तो उसके लिए आप अपने जीभ का प्रयोग कर सकती हैं। जीभ का प्रयोग आप अपने दांतों पर करें, इसके लिए आप अपनी जीभ से टेढ़े-मेढ़े दांतों पर दबाव डालें। यह ध्यान रहे कि जीभ से दांत पर निरंतर और लगातार दबाव डालना है, नहीं तो फायदा नहीं होगा।

उंगली का प्रयोग करें- 

जीभ की तरह दांतों को सीधा करने के लिए आप उंगली का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी उंगली से दांत पर निरंतर दबाव डालना होगा। उंगली से दबाव बनाना बहुत आसान है और आप इसे हर जगह प्रयोग भी कर सकते हैं।

इसके अलावा, इस बात का भी ध्यान रखें कि आप जब भी दांतों को दबा रहें हों तब वह सही तरीके से दबा होना चाहिए। क्योंकि, गलत तरीकों से दवाब डालने से, दांतों और मसूड़ों की समस्या शुरू हो सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।