सावधान : आने वाली है सर्दियाँ सावधान हो जाए वरना आपको भी गुजरना पड़ सकता है इस दर्द से


सर्दी का मौसम आने वाला है, सबसे पहले सर्दियो में जुखाम की शुरुआत होती है, इससे बचने के लिए जरूरी है, आप पहले ही अपने आप को तैयार करले छोटी-छोटी बातो का ध्यान रखे अगर आप ठंडा पानी पीने के आदि है, तो सर्दियों के आते ही धीरे-धीरे कम करदे, सर्दियों में हमारे शरीर का तापमान भी गिरा हुआ होता हैl इसकी वजह से गले में खराश, दर्द, बुखार,जुखाम जैसी समस्या हो सकती हैl इसके लिए सबसे अच्छा होता है घरेलू यानी देसी नुस्खे का इस्तेमाल। 

घर में बनाए जाने वाले इन देसी नुस्खों से आप आसानी से सर्दी जुकाम को काबू में कर अपना इलाज कर सकते है।

1. दूध और हल्दी: 

गर्म पानी या फिर गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम में तेजी से फायदा होता है। यह नुस्खा ना सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों के लिए भी कारगर साबित होता है। हल्दी एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल होता है जो सर्दी जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है।

2. गुनगुने नमक वाले पानी से गरारा करें :

गले की परेशानी में गुनगुने पानी में आधा छोटा चम्मच नमक डाल कर गरारा या गार्गल करें इससे आपको आराम मिलेगा। यह प्रक्रिया दिन में 3-4 बार दोहरायें।

3. लहसुन: 

लहसुन सर्दी-जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है। लहसुन में एलिसिन नामक एक रसायण होता है जो एंडी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल होता है। लहसुन की पांच कलियों को घी में भुनकर खाए। ऐसा एक दो बार करने से जुकाम में आराम मिल जाता है। सर्दी जुकाम के संक्रमण को लहसुन तेजी से दूर करता है।

4. हींग: 

हींग के घोल को नाक और छाती के पास एवं पैरो के तलुओ में मलें । इससे बंद नाक आसनी से खुल जाती है, बलगम भी जमा नहीं होती है जुकाम में बदन दर्द में भी बहुत आराम मिलता है।

5. एक कप अदरक, तुलसी,पुदीने और कालीमिर्च वाली गर्म चाय, सर्दी से राहत पाने का असरदार घरेलू नुस्खा है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।