फायदेमंद होने के साथ ही, खतरनाक भी साबित हो सकती है ग्रीन टी


बीते कुछ सालों में ग्रीन टी पीने का चलन काफी बढ़ा है. वजन घटाने में मददगार ग्रीन टी आज एक लोकप्रिय पेय बन चुका है. ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट वजन घटाने में मददगार होते हैं.

ग्रीन टी को एक फायदेमंद हर्बल पेय के रूप में ही देखा जाता है. ये सही भी है लेकिन तभी तक जब तक इसका संयमित और सही इस्तेमाल किया जाए. कम ही लोगों को पता होगा कि बहुत अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

एक दिन में दो कप से ज्यादा ग्रीन टी पीना नुकसानदेह हो सकता है. कई दूसरे पेय पदार्थों की तरह ग्रीन टी में भी कैफीन पाया जाता है जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. बहुत अधि‍क मात्रा में ग्रीन टी पीने से सिर दर्द, पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी, डायरिया और घबराहट की शिकायत हो सकती है.

गर्भवती महिलाओं को ग्रीन टी नहीं पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीने के ये नुकसान भी हो सकते हैं:

1. ग्रीन टी में टैनिन्स नाम का तत्व पाया जाता है. इससे पेट दर्द, एसिडिटी और कब्ज की समस्या हो सकती है. खाली पेट ग्रीन टी पीना ज्यादा खतरनाक हो सकता है.

2. बहुत अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीने से एनिमिया होने का खतरा बढ़ जाता है.

3. अगर आप बहुत अधि‍क मात्रा में ग्रीन टी पीते हैं तो आपको सिर दर्द की शिकायत हो सकती है. ग्रीन टी में मौजूद कैफीन सिर दर्द दे सकता है. ऐसे में कोशिश करें कि एक दिन में दो कप से ज्यादा ग्रीन टी न पिएं.

4. बहुत अधिक मात्रा में ग्रीन टी के सेवन से अनिद्रा की शिकायत भी हो सकती है. इसके अति सेवन से नींद प्रभावित होती है और इससे जुड़ी कई दूसरी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

5. बहुत अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीना दिल की सेहत के लिए भी सही नहीं है. इससे दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है.

6. बहुत अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीने से डायरिया होने का भी खतरा बढ़ जाता है. 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।