गलती से भी ना खाएं हरे आलू, जानिए क्या हो सकते हैं नुकसान!

1. आलू को हर कोई खाना पसंद करता है लेकिन क्या आप जानते हैं आलू की एक्सपायरी डेट भी होती है. जी हां, आज हम आपको बताएंगे हरे पड़ चुके आलू खाना कैसे आपके लिए खतरनाक हो सकता है

2. क्या जानते हैं अगर आलू को सही तापमान में ना रखा जाए तो वे खराब होने लगते हैं. आलू को हमेशा सूखी जगह पर अंधेरे में रखना बेहतर होता है. यदि ऐसा नहीं करेंगे तो आलू खराब हो सकते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आलू को नरम या गरम जगह पर रखने से वे अंकुरित होने लगते हैं साथ ही इनका रंग हरा होने लगता हैं.

3. ऐसे में ये आलू काटकर खाने के बजाय फेंक देना चाहिए क्योंकि इनमें सोलानाइन किस्म का जहर फैल जाता है.

4. आमतौर पर सोलाइन उन आलूओं में होता है जहां आलू ढंग से ना रखें जाए या लंबे समय तक गलत वातावरण में रखे जाएं. सोलानाइन वाले आलू खाने से आपको कई किस्म की बीमारियां हो सकती हैं.

5.45 किलो का इंसान तकरीबन आधा किलो हरे आलू खाएगा तो ही बहुत ज्यादा बीमार पड़ेगा, जबकि कम मात्रा में भी हरे आलू नहीं खाने चाहिए लेकिन गलती से कुछ मात्रा में हरे आलू खा भी लिए हैं तो बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा.

6. यदि आलू खाने के बाद आपके पेट में दर्द हो या नींद आए तो आप समझ लीजिए की आपने काफी मात्रा में सोलानाइन युक्त आलू खाया है.

7. अथॉरिटी का ये भी कहना है कि अगर आपको आलूओं का स्वाद खराब लगे या कुछ गड़बड़ लगे तो आलूओं को बिना खाएं तुरंत फेंक देना चाहिए, नहीं तो आप गंभीर बीमारी का शिकार हो सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।