रस्सी कूदने के अदभुत लाभ

अक्सर आपने बचपन में कई बार रस्सी कदूी होगी। रस्सी कूदना वाकई में आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। खेल—खेल में रस्सी कूदने के जो फायदे आपको बचपन में मिलते थे। वही फायदे आप आपको अब भी मिल सकते हैं।
रस्सी कूदने से हमारी एब्स, जांघ और मांसपेश्यिां मजबूत बनती है। वैदिक वाटिका आपको बता रही है रस्सी कूदने से आपको मिलने वाले फायदों के बारे में। यदि आप अपने शरीर को चुस्त और फिट रखना चाहते हैं तो आप केवल रस्सी कूदें।

हाथों की मजबूती के लिए
यदि आप नियमित रूप से रस्सी कूदते हैं तो इससे आपके हाथों की एक्सरसाइज होती है। साथ ही आपके हाथ मजबूत भी बनते हैं। यही नहीं हाथों के साथ कंधो में भी ताकत आती है।

लंबाई बढ़ाने के लिए
बच्चों की लंबाई अगर नहीं बढ़ रही हो तो आप उन्हें नियमित रस्सी कूदने की आदत डलवाएं। यदि बच्चा शुरू से ही रस्सी कूद करता है तो उसकी लंबाई तेजी से बढ़ती है।

मोटापा घटाने के लिए
जब आप रस्सी कूदते हैं तब आपका पूरा शरीर गति में रहता है। और जिस जिस जगह पर आपकी अधिक चर्बी होती है उस जगह पर प्रेशर पड़ता है। जिस वजह से धीरे—धीरे आपका मोटापा भी कम होने लग जाता है।
इसके लिए भी आपको रोज कम से कम पंद्रह मिनट तक रस्सी कूदनी है।

एड़ियों व घुटनों के दर्द में
रस्सी कूदने से एड़ियों और घुटनों में दर्द की संभावना खत्म हो जाती है। यदि आपको एड़ियों और घुटनों में दर्द रहता हो तो धीरे—धीरे रस्सी कूदें। इससे आपकी एड़ियों में ताकत आएगी।

तनाव की समस्या में रस्सी कूद
अब यह शोध में भी साबित हो चुका है रोज दस से पंद्रह मिनट तक रस्सी कूदने से दिमाग की कमजोरी दूर होती है और बे वजह की टेंशन भी खत्म हो जाती है।

कलाइयों की मजबूती के लिए
जब आप रस्सी कूदते हैं तब आपके दोनों हाथों की कलाईयां भी घूमती हैं। एैसे में आपकी कलाईयां मजबूत बनती हैं। जिससे कलाईयों व उंगलियों की अकड़न भी ठीक हो जाती है।

कैलोरी बर्न करता है
रस्सी कूदने से शरीर की कैलोरी अधिक तेजी से बर्न यानि जलती हैं। जिससे आपका शरीर पहले की स्लिम अवस्था में आ जाता है।

विषैले तत्व
रस्सी कूदने से शरीर से विषैले तत्व पसीने के रूप में बाहर आ जाते हैं जिससे शरीर निरोग बनता है।

दिल की बीमारी में फायदेमंद
जब आप रस्सी कूदते हैं तब आपकी दिल की धड़कने तेजी से सक्रिय होने लगती है। जो कि दिल को बीमारियों से बचाती हैं। साथ ही साथ दिल को साफ सुतरी हवा भी मिलती रहती है। यही वजह है रस्सी कूदने वाले लोगों को हृदय घात की संभावना ना के बराबर होती है।

आप अपनी दिनचर्या में रस्सी कूदना शुरू कर दें। फिर देखें आपको इससे क्या—क्या फायदे मिलने लगेगें।
रस्सी कूद से शरीर स्लिम व मजबूत रहेगा। और आपको कोई बीमारी भी नहीं लगेगी।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।