त्वचा की रंगत को निखारने में कारगर होता है 'दही'!

  • नियमित चेहरे पर दही लगाने से त्वचा की खोई रंगत लौटती है।
  • चेहरे से दाग धब्बे व झुर्रियों की समस्या से बचने में लाभकारी दही।
  • रुखी त्वचा को ठीक करने के लिए भी फायदेमंद है 'दही'।
  • कॉस्मेटिक सौंदर्य प्रसाधनों की तुलना में है यह बेहतरीन विकल्प।

दमकती त्वचा पाने की किसकी ख्वाहिश नहीं होती। हर कोई इसके लिए अपनी तरफ से हर संभव प्रयास भी करता है, जिससे चेहरे की रंगत भी बदले और बढ़ती उम्र को छिपाना भी आसान हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दमकती त्वचा पाने के नुस्खें आपके घर में ही मौजूद हैं। यह नुस्खा है 'दही', और हम आपको इस लेख में बता रहे हैं कि दही कैसे आपकी त्वचा की रंगत निखारती है।

त्वचा शुष्क हो तो आप दही का इस्तेमाल कर त्वचा के शुष्कीं को दूर कर सकते हैं। त्वचा पर ब्लीचिंग की जरूरत हो तो चेहरे पर दही लगा सकते हैं। यानी घरेलू नुस्खों में दही त्वचा की रंगत निखारने में बहुत लाभदायक है। आइए जानें कैसे त्वचा की रंगत निखारने के लिए दही का इस्तेमाल किया जा सकता है।


त्वचा के लिए दही के फायदे-

  1. दही ऐसा प्राकृतिक सौंदर्य साधन है जो न सिर्फ स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक है बल्कि हमारे सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद है।
  2. दही त्वचा पर मॉश्चराइजर का काम करता है यानी त्वचा की नमी लौटाता है और त्वचा को मुलायम बनाता है।
  3. दरअसल, दही में मौजूद लेक्टिक एसिड त्वचा पर फेशियल मास्क की तरह कार्य करता है और त्वचा के भीतरी छिपी गंदगी को बाहर करता है।
  4. दही में गाजर, ककड़ी, पपीता आदि मौसमी फलों का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में निखार आएगा। इतना ही नहीं आप कुछ मौसमी सब्जियों के रस में दही को मिलाकर लगाएंगे तो भी लाभ मिलेगा।
  5. त्वचा को तरोताजा बनाने के लिए आप नींबू का रस दही में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और फिर कुछ दिनों में ही आप चेहरे पर बदलाव पाएंगे।
  6. दमकती त्वचा पाने और चेहरे से दाग-धब्बे, झुर्रियाँ इत्यादि दूर करने के लिए आप दही के साथ चोकोर या बेसन मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं।
  7. दही चेहरे, गर्दन व बाजू आदि के सौंदर्य को तो निखारता ही है, साथ ही यह बालों को भी पोषण देता है।
  8. यदि आपकी त्वचा रूखी है तो आप आधा कप दही में एक छोटा चम्मच जैतून का तेल तथा एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाकर गुनगुने पानी से चेहरा धोने से त्वचा का रूखापन खत्म हो जाता है।
  9. गर्दन के पीछे का कालापन हटाने के लिए खट्टे दही से मालिश करें, इससे कालापन दूर होगा।
  10. मुंहासे की समस्या को दूर करने के लिए चेहरे पर खट्टे दही का लेप लगाए और सोखने पर धो लें। कुछ दिन तक लगातार ऐसा ही करें, निश्‍‍चय ही मुंहासे दूर करने में लाभ होगा।
  11. कॉस्मेटिक सौंदर्य प्रसाधनों से जहां आप कुछ समय के लिए ही चेहरे को रंगत मिलेगी लेकिन लंबे समय तक बढ़ती उम्र को छिपाने और चेहरे पर निखार लाने के लिए नियमित रूप से दही का लेप चेहरे पर लगाना चाहिए।
  12. चेहरे के साथ-साथ दही के इस्तेमाल से नाखून और बालों को भी लाभ पहुंचता है। यदि सप्ताह में दो बार दही बालों में लगाया जाए तो रूखे-बेजान बालों की चमक वापिस आ जाती है।
  13. उबटन के रूप में दही को त्वचा पर लगाना हमारे सौंदर्य के लिए फायदेमंद है। यह त्वचा पर एक प्राकृतिक मॉश्चराइजर की तरह काम करके त्वचा को चमकदार व कांतिमय बनाता है।

किसी भी नुस्खे का प्रयोग करने से पहले हमेशा एक बार अपनी त्वचा का प्रकार जान लें, कि आपकी त्वचा तैलाय हैं, रूखी है या फिर सामान्य है। बेहतर होगा कि इसके लिए आप किसी त्वचा विशेषज्ञ की मदद भी ले लें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।