गर्मियों के ताप से आंखों को बचाने के तरीके

गर्मी के मौसम में सूर्य की तपती किरणें और धूल भरी हवा हमारी नाजुक आंखों के लिए कहर साबित होती हैं। ऐसे में आंखों की सुरक्षा के लिए खास सावधानियां बरतने की जरूरत है।

गर्मियों में करें आंखों की खास देखभाल

गर्मी के मौसम में सूर्य की तपती किरणें और धूल भरी हवा हमारी नाजुक आंखों के लिए कहर साबित होती हैं। ऐसे में आंखों की सुरक्षा के लिए खास सावधानियां बरतने की जरूरत है। नेत्र विशेषज्ञों के अनुसार गर्मियों में आंखों में एलर्जी, कंजंक्टिवाइटिस, ड्राई आई और स्टाइज की समस्याएं बढ़ जाती हैं। आइये जानते हैं किन 7 तरीकों को अपनाकर आप गर्मियों में अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं।

आंखों को ठंडे पानी से धोएं

चूंकि आंखों की प्रकृति ठंडक-पसंद है, अत: गर्मी के दौरान दिन में तीन बार एक गिलास पानी से धीरे-धीरे छींटे मारकर और धोनी चाहिए। आँखें साफ रखें। दिन में दो-तीन बार आँख को साफ पानी से जरूर धोएं।

सनग्लासेज का चुनाव

सही सनग्लासेज सिर्फ एक फैशन एक्सैसरी नहीं है बल्कि जरूरत है। अत्यधिक ताप से आंखों को बचाने के लिए आपको हमेशा ऐसे सनग्लासेज का चुनाव करना चाहिए जो आपकी दोनों आंखों को अच्छी तरह कवर करते हों और यू.वी.ए तथा यू.वी. बी रेडिएशन को रोकते हों। आपके लैंस का रंग परावर्तन योग्य रोशनी के 80 प्रतिशत को ब्लॉक करता हो परन्तु 90 प्रतिशत से अधिक नहीं क्योंकि ऐसे में आपके लिए देखना मुश्किल हो जाएगा।

भरपूर नींद से आंखों को आराम

आंखों को आराम सिर्फ भरपूर नींद से मिलता है। लिहाजा, पूरी नींद लेने में लापरवाही न बरती जाए। कम से कम सात-आठ घंटे सोने से आंखें चुस्त व दुरूस्त  बनी रहती है।

स्वीमिंग पूल में रखें आंखों का खयाल
गर्मियों में काफी लोग स्वीमिंग पूल में स्वीमिंग के लिए जाते हैं। स्वीमिंग पूल अमूमन एक से अधिक लोग इस्तेमाल में लाते हैं इसलिए वहां से आंखें संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। स्वीमिंग पूल में जाने पर बिना स्वीमिंग गॉगल के स्वीमिंग न करें वरना आँख में संक्रमण का खतरा रहता है।

आंखों पर मसाज

शरीर के जिस भी अंग की मसाज या मालिश की जाती है वहां खून का संचार बढ़ जाता है। आंखों के अंदर तो तेल डाला नहीं जा सकता लेकिन उसके आसपास की जगह पर मालिश जरूर की जा सकती है। बादाम रोगन से आंखों के आसापास उंगलियों को हल्का दाब देते हुए गोलाई में मालिश करें। इससे आंखों के इर्दगिर्द की त्वचा पुष्ट होती है।

गुलाब जल और खीरे से ठंडक

यदि आंखों में थकान महसूस हो तो गुलाब जल मिश्रित पानी में साफ रुई भिगोकर आंखों पर रखने से राहत मिलती है और तरोताजगी महसूस होती है। इसके अलावा, आंखें बंद करके उसपर खीरे की स्लाइज भी रखी जा सकती है। इससे आंखों को ठंडक मिलती है और साथ ही, डार्क सर्कल भी कम होते हैं।

न बैठें एसी के सामने

सर्दियों में तो हम ड्राई आई न होने के लिए बहुत कोशिशें करते हैं लेकिन गर्मियों में ये सोचकर कोई कोशिश नहीं करते कि इस वक्त आंखें ड्राई नहीं होती। गर्मियों में ड्राई आई एसी की हवा से होती है। इसलिए, एयरकन्डीशनर के एकदम सामने न बैठें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।