ये सब्जियां आपको बना देंगी खूबसूरत

आपको लगता होगा कि सब्जियां सिर्फ सेहत बनाती है तो आप गलत हैं, क्योंकि ये सेहत के साथ-साथ आपकी खूबसूरती भी बढ़ाती हैं। दिन-ब-दिन निखरती त्वचा आपको ये अहसास दिला देगी कि सब्जियां सेहत के साथ साथ चेहरे को भी निखार देती है। आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपके चेहरे की रौनक बढ़ जाएगी।

टमाटर:

 टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर लगाने से खुले रोम छिद्रों की समस्या दूर होती है। साथ ही अगर आपकी तैलीय त्वचा है तो टमाटर को आधा काटकर चेहरे पर रगड़ें और कुछ देर बाद चेहरा धोकर पोंछ लें। ऐसा करने से अतिरिक्त तैलीयता दूर होती है और आपका चेहरा निखरता है।

आलू:

 आलू की पतली स्लाइसें आपकी थकी आंखों को राहत देती है। आलू की स्लाइस काटकर उन्हें आंखों पर रखें, ऐसा करने से आंखों को आराम मिलता है। साथ ही कच्चे आलू के रस से आंखों के डार्क सर्कल्स दूर होते है। आलू उबालने के बाद बचा पानी फेंकिए नहीं, इसमें कुछ देर हाथ डुबोकर रखें, फिर साफ पानी से धोएँ। आपके हाथ साफ व मुलायम हो जाएँगे।

खीरा: 

खीरा आपके शरीर और चेहरे के लिए बहुत लाभदायक है। ऑइली स्कीन वालों के लिए यह बेदह लाभप्रद है। खीरे के रस में चंदन पावडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। इसके नियमित प्रयोग से चेहरा झाइयों रहित हो जाएगा।

मेथी:

 मेथी को पीसकर उसकी पेस्ट बनाकर प्रतिदिन रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोने लें। ऐसा करने से दाग, छाइयां व कील मुंहासे व झुर्रियां समाप्त हो जाते हैं। इससे त्वचा का रंग भी गोरा हो जाता है और आप अपनी उम्र से काफी छोटी प्रतीत होती हैं।

पुदीने की पत्तियां:

पुदीने की ताजा पत्तियों का रस यदि प्रतिदिन रात्रि में चेहरे पर लगाया जाए तो यह मुंहासों से रक्षा करके त्वचा मुलायम बनाता है। साथ ही ऐसा करने से चेहरे में अलग सा निकार दिखने लगता है।

धनिया: 

अगर आपके चेहरे पर कील, मुहांसे या दाग हैं और वो कई दिनों से मिट नहीं रहे हैं तो आप एक चम्मच धनिये के रस में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और मुंहासों, कीलों व रूखे चेहरे की त्वचा पर लगायें। ऐसा करने से चेहरा साफ हो जाएगा। इसे हमेशा रात्रि में चेहरा धोकर ही लगाना चाहिए।

नींबू: 

नींबू भी त्वचा की सफाई करने का काम करता है। शहद के साथ नींबू का रस मिलाकर लगाने से त्वचा का रंग निखरता है और त्वचा कोमल बनी रहती है। बालों के सौंदर्य में भी उपयोगी है और बीमारियों से बचाव करता है।

मूली: 

मूली के रस में मक्खन मिलाकर नियमित चेहरे पर लगाने से रुखापन एवं झाइयां दूर होती हैं। मूली का रस ब्लैकहेड्स को खत्म करने में भी सहायता करता है।

अनार: 

अनार जितना शरीर के लिए उपयोगी है, उतना ही उपयोगी आपके चेहरे के लिए भी है। अनार के छिलकों को सुखाकर बारीक पाउडर बनाकर गुलाब जल के साथ मिलाकर उबटन की तरह लगाने से शरीर के दाग, चेहरे की झाइयां भी मिट जाती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।