नेचुरल तरीके से बालों को स्ट्रेट बनाए

इस समय बालों को स्ट्रेट करने का फैशन चला है । इसलिए जब भी हम लोग किसी भी दूसरे स्त्री का बाल स्ट्रेट देखते है तो मन में यही इच्छा होती है की कास मेरे बाल भी ऐसे होते ।

आप बालों को स्ट्रेट मशीन से या फिर पार्लर जाकर करवा सकते है लेकिन इससे बालों को बहुत नुक्सान भी होता है । बालों को स्ट्रेट कुछ नेचुरल चीज़ो का यूज़ करके भी कर सकते है और यह आपके बालों को नुक्सान भी नहीं पहुचाएगा ।

आंवला और शिकाकाई –
 आंवला और शिकाकाई तो वैसे भी बालों के लिए बहुत अच्छा होता है । १/२ कप आंवला का पाउडर, १/२ कप शिकाकाई और १/२ कप चावल के आटा लेकर अच्छी तरह से मिला ले । अब उसमे २ अंडे मिलाकर फेट ले और इसे बालों में लगाए । २ घंटे तक लगाए रखे इसके बाद बालों को धो डाले । ऐसा  हफ्ते में २ बार कर सकते है ।
एलोवेरा और तेल –
एलोवेरा जेल भी बालों और स्किन के लिए लाभदायक होता है । १/२ कप तेल ले । अब उसमे एलोवेरा जेल का पेस्ट बनाकर मिला दे । इसे बालों में ३०-४० मिनट तक लगा रहने दे । यह एक हेयर मास्क की तरह है लेकिन यह आपके बालों की डीप कंडीशनिंग भी करता है इससे बाल चमकदार और स्ट्रेट हो जाते है ।
केला और पपीता –
एक बर्तन में केला और पपीता को अच्छे से मैश कर ले । अब इसमें एक चम्म्च शहद मिला दे और इसे बालों में लगाए । जब पैक सूख जाये तो बालों में शैम्पू करके अच्छे से धो डाले
दूध और शहद –
 दूध और शहद का इस्तेमाल आप बालों को स्ट्रेट करने में कर सकती है । दूध और शहद को बराबर मात्रा में ले । फिर इसे बालों की जड़ो से लेकर नीचे की टिप तक लगाए । कुछ देर लगा  रहने दे । फिर पानी से धो डाले । इसे आप सप्ताह में दो बार लगा सकती है ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।