मर्दों के गोरेपन के लिए अपनायें ये आसान घरेलू नुस्खे


गोरा रंग पाने के लिए मर्द लोग क्या क्या नहीं करते वो गोरा होने के लिये मार्केट से तरह तरह की फेयरनेस कृम लेकर अपने चेहरे पर लगाकर अपने चेहरे की सुंदरता को खराब कर देते हैं क्योंकि मार्केट में बिकने वाली फेयरनेस कृम में होता है स्किन को हानि पहुंचाने वाला कैमिकल, जिसके इस्तेमाल से आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुंचती है।

 गोरा रंग पाना अब कोई मुश्किल काम नहीं है। गोरा रंग आपके चेहरे की खूबसूरती को निखारता है वैसे तो महिलाओं के लिये गोरा होने के कई नुस्खे हैं लेकिन मर्दों के लिये यह आसान नहीं है।
इन सब परेशानियों का सामना करने के लिये मर्दों के लिये कुछ आसान से नुस्खें बताये जा रहे हैं जिसका प्रयोग करके मर्द लोग अपनी त्वचा का रंग निखार सकते हैं।

रोजाना अपने चेहरे को दो से तीन बार धोएं
आप दिन में दो से तीन बार अपने चेहरे को धोएं बिना किसी दिन को नागा करे। मुंह धोते वक्त फेशवास का इस्तेमाल करें जिसमें एलोवेरा या नींबू का अंश हो इससे आपकी त्वचा अंदर से साफ होती है।

रात में एलोवेरा को लगायें
रात को सोते समय आप एलोवेरा की पत्ती में से उसका जेल निकालकर अपने चेहरे पर लगाकर सोयें और प्रातःकाल अच्छे से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर जोभी गंदगी होगी वो जेल के साथ ही निकल जायेगी और आपकी स्किन में नमी आयेगी साथ ही स्किन चमकने लगेगी ।यह एक प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है और त्वचा के रंग में निखार लाता है। यह सफ़ेद धब्बों, काले धब्बों तथा एक्ने को भी दूर करता है।

टेलकम पाउडर लगाएं
फेस पाउडर ना सिर्फ आपकी त्वचा की गुणवत्ता को बढ़ाता है, बल्कि यह आपको तुरंत निखार भी प्रदान करता है।

चने के बेसन का प्रयोग करें
चने के बेसन को दही या नींबू के रस और थोड़ी हल्दी के साथ मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं। इससे त्वचा की खूबसूरती बढ़ेगी।

खानपान पर ध्यान दें
पुरुषों और महिलाओं दोनों में ऐसे कई लोग हैं जिनका यह मानना है कि बाहरी उपचारों से ही टैन्ड त्वचा को ठीक किया जा सकता है। गोरी त्वचा पाने के लिए सिर्फ बाहरी पैक्स और पेस्ट (packs and paste) पर ही निर्भर रहना सही नहीं है। आपको अपने खानपान पर भी उतना ही ध्यान देने की आवश्यकता है। आप जिस भोजन का सेवन करते हैं, वाही आपकी त्वचा का टोन (tone) भी निर्धारित करता है। अतः ऐसा भोजन करने की आदत डालें जो आपके त्वचा की रंगत को बढ़ाने में सहायक सिद्ध हो। विटामिन (vitamin) युक्त भोजन आपकी त्वचा को स्वस्थ और गोरा बनाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कुछ ख़ास फल और सब्ज़ियों में आपकी त्वचा को दमकाने के गुण होते हैं।

संतरे और दही का मास्क
संतरे के सूखे छिलकों को पीस कर उनका पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। अगर आपके पास सूखे छिलके न हों तो संतरे या नींबू के गीले छिलकों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कच्चे पपीते को कद्दूकस करके सूती कपड़े से उसका जूस निकालें। यह असरकारक इलाज है साथ ही यह चेहरे को और भी सुंदर बनाने के साथ साथ त्वचा को भी मुलायम रखता है।

तीन चम्मच दही और दो चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें। संतरे के गोरा करने वाले गुण त्वचा को गोरा बनाते हैं। दही त्वचा को साफ़ सुथरा करती है और इसका टोन निखारती है। दही और संतरे के छिलके के पाउडर को एक पात्र में मिलाएं। इन्हें तब तक मिलाते रहे जब तक कि ये नरम न हो जाएं और इनमें कोई गाँठ न रहे। इस मिश्रण को फेस मास्क की तरह लगाएं। इस मिश्रण को त्वचा पर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठन्डे गुलाबजल से धो दें और अच्छे से पोंछकर गोरी त्वचा पाएं।

पानी पियें
रोज़ाना कम से कम 8 गिलास पानी पियें। त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना काफी आवश्यक है। क्योंकि मानव शरीर में 60 %पानी होता है, अतः पानी पीना काफी आवश्यक है। इससे आपका हाज़मा भी सुधरता है।

 व्यायाम
व्यायाम ना सिर्फ शरीर की, बल्कि त्वचा की सेहत के लिए भी काफी आवश्यक होता है। रोज़ाना कम से कम आधे घंटे तक फ्रीहैण्ड व्यायाम करें।

अच्छी नींद
त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद भी काफी आवश्यक है। अगर आप अच्छी नींद नहीं लेंगे तो थकान के साथ आपकी आँखों के नीचे काले गड्ढे हो जाएंगे। अच्छी नींद से त्वचा के तंतुओं(Cells) की मरम्मत होती है और चेहरे की सेहत अच्छी रहती है।

मिश्रित पेस्ट का प्रयोग करें
हल्दी, नीम की पत्तियों,खसखस (poppy seed), चन्दन तथा दूध को मिश्रित करें तथा इनसे एक मास्क (mask) बनाएं। इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें। इस मास्क को हटाने के लिए चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी (lukewarm water) से धो लें।

आलू से चेहरे को घिसें
ऐसा माना जाता है कि आलू में त्वचा को गोरा करने के गुण होते हैं। अतः एक आलू लें और इसे पतले टुकड़ों में काटें। इन टुकड़ों को चेहरे के उस भाग पर घिसें जिसे आप गोरा करना चाहते हैं। इसे पूरी तरह से सूखने दें। इसके बाद गर्म पानी की सहायता से चेहरे को धो लें।

बादाम के लेप का प्रयोग करें
रात के समय कच्चे दूध में थोड़े से बादाम भिगो लें। इसके बाद इन्हें पीसकर इनके लेप को त्वचा पर लगाएं। आपकी त्वचा को एक निखरा अहसास देने के लिए यह एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा है।

चेहरे पर कच्चा दूध लगाएं
अगर आप हर रात सोने से पहले अपने चेहरे पर कच्चे दूध का प्रयोग करते हैं तो कुछ ही हफ़्तों में आपकी त्वचा को बेहतरीन गोरापन प्राप्त हो जाएगा।

नींबू तथा पुदीने के रस का मिश्रण
आधा चम्मच नींबू के रस को दो चम्मच पुदीने के रस के साथ मिश्रित करें। इसे त्वचा पर 20 मिनट तक रहने दें। इस विधि का प्रयोग कुछ हफ़्तों तक करने पर ही आपको अपनी त्वचा में काफी फर्क दिखने लगेगा। यह आपकी त्वचा को अतिरिक्त गोरापन देने के लिए इसे एक्सफोलिएट (exfoliate) करने का भी काम करता है।

त्वचा में जान डालने के लिए पपीता
फलों में आप त्वचा को गोरा करने के लिए पपीते का चुनाव कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से उजला बनाने का कार्य करता है। पपीते से बना फेस मास्क (face mask) त्वचा की मृत कोशिकाओं को अच्छे से निकालता है तथा चेहरे की गन्दगी और अशुद्धियों को भी आसानी से साफ़ करने की क्षमता रखता है। यह त्वचा की मरम्मत करने के लिए सबसे बेहतरीन फल है, और इसके प्रयोग से आपकी त्वचा तरोताज़ा और चमकदार प्रतीत होती है। इसके लिए पपीते का पेस्ट (paste) बनाएं तथा इसे त्वचा के हर हिस्से में लगाएं। इस मास्क को 10 मिनट तक त्वचा पर रखें तथा इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

नींबू और टमाटर का मिश्रण
आप त्वचा के लिए नींबू और टमाटर के मिश्रण का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक पका हुआ टमाटर लें और इसक लेप बनाएं। एक बार इसके बन जाने पर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे के हर भाग में लगाएं तथा इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठन्डे पानी से अपनी त्वचा को धो लें। मर्दों की त्वचा कठोर होती है, अतः आपको इस प्रक्रिया को करीब 15 दिनों तक जारी रखना होगा। इससे आपकी त्वचा चमकदार और उजली प्रतीत होगी तथा फर्क आपको स्वयं ही पता चल जाएगा।

सूरज की रोशनी से बचें
सूरज की रोशनी से त्वचा को काफी नुकसान पहुँचता है। इसकी वजह से हमारी त्वचा बेजान और मुरझाई सी हो जाती है। अतः सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क से बचें। आर गर्मी की दोपहरी में निकलना काफी ज़रूरी हो तो त्वचा पर सनस्क्रीन लोशंस (sun screen lotions) का प्रयोग अवश्य करें।

त्वचा को हेलमेट से बचाएं
सफ़र करते वक़्त हेलमेट आपकी रक्षा करता है और गाड़ी चलाते वक़्त हेलमेट पहनना अनिवार्य भी है। लेकिन अगर आप किसी अच्छे हेलमेट का प्रयोग नहीं करते तो आपका सिर, त्वचा और गला आसानी से टैन्ड (tanned) हो सकते हैं। खराब गुणवत्ता के हेलमेट से त्वचा पर रैशेस (rashes) एवं संक्रमण भी हो जाता है। इससे आपके त्वचा की खूबसूरती प्रभावित होती है। ऐसे भी कई लोग हैं जो इस वजह से हेलमेट पहनना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन हेलमेट ना पहनना बुद्धिमानी का लक्षण बिलकुल नहीं है, अतः ऐसे हेलमेट चुनें जो अच्छी गुणवत्ता के हों। इसके अलावा हमेशा सिर और हेलमेट के बीच में रूमाल जैसा कोई कपड़ा पहनना सुनिश्चित करें। इससे आपके सिर को हेलमेट रैशेस (helmet rashes) एवं टैनिंग (tanning) से मुक्ति मिलती है।

 त्वचा की थकान मिटाने और उसे ग्लोइंग बनाने के लिए हाईड्रेटिंग मास्क का उपयोग किया जा सकता है। एक कटोरे में दही या मलाई लें, उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें, जायफल पाउडर और हल्दी पाउडर डालें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और इसे पांच से दस मिनट रहने दें। सूखने पर इसे पानी के साथ रगड़कर निकालें और त्वचा को हेल्दी रखने के लिए तुरंत गुलाबजल लगाएं।

ज़्यादा की अपेक्षा ना करें
आपको इस बात को याद रखना चाहिए कि हर व्यक्ति अपने आप में काफी ख़ास होता है। इसके अलावा हम जो चाहते हैं, सच्चाई उससे बिलकुल अलग होती है। अतः ज़्यादा की इच्छा ना रखें, अन्यथा आपका जीवन चिंताओं और दुःख में ही कटेगा। आपके पास जो भी है उसे लेकर खुश रहना सीखें। इससे आपको एक संतुष्टि भरा तथा सुखी जीवन बिताने में सहायता मिलेगी। इसके अलावा आप प्राकृतिक उपचार करने के कुछ ही दिनों के भीतर चेहरे पर किसी चमत्कारी परिवर्तन की उम्मीद नहीं कर सकते। इन सबमें समय और धैर्य की आवश्यकता होती है।

प्राकृतिक उपाय अपनाएं
प्राकृतिक उपाय आपके लिए ज़्यादा बेहतर होते हैं क्योंकि इनके कोई साइड इफेक्ट्स (side effects) नहीं होते। अगर आप इनका प्रयोग बंद भी कर दें तो आपकी त्वचा में कोई ख़ास बदलाव नहीं आता। लेकिन अगर आप केमिकल या सर्जिकल (chemical or surgical) उपचार करवाना चाहें तो इस बात की काफी संभावना है कि आपकी त्वचा काफी गोरी हो जाएगी। परन्तु अगर इस प्रक्रिया में कुछ गलत हो गया तो इसे दोबारा से ठीक नहीं किया जा सकता। इसके अलावा केमिकल उपचारों की तुलना में प्राकृतिक उपचार काफी सुरक्षित होते हैं एवं इनमें एलर्जी (allergy) का ख़तरा कम रहता है।

शहद और दालचीनी
शहद गोरी त्वचा पाने का एक बेहतरीन उपचार है। इसके अलावा कच्चा शहद आपकी त्वचा को स्वस्थ, दमकती हुई एवं मुलायम बनाता है। शहद एक ऐसा उत्पाद है जो बेहतरीन एंटी बैक्टीरियल गुणों (antibacterial properties) से भरपूर होता है। इससे आपको चेहरे से मुंहासे, दाग धब्बे या एलर्जी दूर करने में काफी आसानी होती है। अगर शहद को दालचीनी पाउडर के साथ मिलाया जाए तो काफी अच्छे परिणाम सामने आते हैं। आप इन उत्पादों से बने पैक को सोने से पहले रात को हफ्ते में दो दिन लगा सकते हैं। शहद और दालचीनी में मौजूद खूबियां त्वचा को तुरंत निखारने में काफी कारगर साबित होती हैं। जिन लोगों को दालचीनी के प्रयोग पर ऐतराज़ है, वे पिसी हुई हल्दी का प्रयोग कर सकते हैं। इस बात को सुनिश्चित करें कि जिस शहद का प्रयोग किया जाए वह कच्चा हो।

मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी एक काफी किफायती उत्पाद है जिसका प्रयोग बाज़ार में मिलने वाले ज़्यादातर सौन्दर्य उत्पादों के निर्माण में किया जाता है। वैसे तो मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग मुख्य रूप से महिलाओं द्वारा ही किया जाता है, परन्तु पुरुष भी दमकती और गोरी त्वचा पाने के लिए इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए इसे गुलाबजल और प्राकृतिक चन्दन के पाउडर के साथ मिलाएं एवं इसे अपने चेहरे और गले पर लगाएं। इसे प्राकृतिक वातावरण में सूखने के लिए छोड़ दें और इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

चेहरे पर हल्दी का लेप लगाएं
थोड़े से जैतून के तेल (olive oil) को हल्दी के साथ मिलाएं और इसका एक लेप बनाएं। इस लेप को त्वचा पर लगाएं तथा 20 मिनट के लिए छोड़ दें। प्रक्रिया पूरी हो जाने पर गर्म पानी से चेहरा धोकर इसमें आया निखार महसूस करें।

आप इन सब उपायों को करें आपकी त्वचा निखर उठेगी, सांवली त्वचा गोरी होने लगेगी।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।