हाथ और पैर को सुंदर गोरा बनाने के लिए टिप्स

हाथ – पैरों की सुंदरता के लिए कच्चा दूध 
 यह काले हाथों को उजला बनाने की सबसे बेहतरीन विधियों में से एक है। इसका प्रयोग भी काफी आसान है। सिर्फ अपने हाथों पर कच्चे दूध से मालिश करें। अपने हाथों और पैरों को अच्छे से साफ़ कर लें और स्नान करने जाने से पहले दूध लगा लें। दूध त्वचा को गोरा करने का काम करता है और इसी तरह यह आपके हाथ और पैरों को भी उजला बनाता है।

त्वचा का एक्सफोलिएशन
 त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने तथा इसे दमकती हुई बनाने के लिए एक्सफोलिएशन का प्रयोग करें। आप त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए स्क्रब (scrub) का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए नींबू पर थोड़ा सा नमक छिड़कें और अपने हाथ तथा पैरों पर घिसें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद मिलती है। नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच और क्लीन्ज़र (bleach and cleanser) का काम करता है।

संतरे के सूखे छिलकों और दूध का पैक
संतरे के छिलकों को अच्छे से सूखने दें। अब इन्हें पीसकर एक महीन पाउडर (powder) बनाएं। इस मिश्रण को गाढ़ा करने के लिए इसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं। अब इस पेस्ट (paste) को अपने हाथ और पैरों पर लगाएं। इसे सूखने तक त्वचा पर रखें और इसके बाद पानी से धो दें। यह त्वचा का टैन तथा कालापन दूर करने के लिए एक स्क्रब का काम करता है। आपको गोरापन प्रदान करने के लिए यह सबसे बेहतरीन नुस्खा है।

बादाम, बेसन, दूध और नींबू के रस का पैक
चार बादाम लें और इन्हें रातभर भिगोकर रखें। सुबह इनकी त्वचा निकालकर इन्हें पीसकर एक महीन पेस्ट बना लें। अब इसमें एक चम्मच बेसन, एक चम्मच दूध तथा नींबू के रस की 4 बूंदें मिलाएं। इन सारे पदार्थों को अच्छे से मिलाकर एक महीन और गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने हाथों पर लगाएं और इसे सूखने तक छोड़ दें। इसके बाद इससे गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। कुछ देर के बाद इसे पानी से धो लें। यह पेस्ट आपके हाथों और पैरों पर प्राकृतिक रूप से गोरापन ले आएगा।

चन्दन, टमाटर, खीरे और नींबू के रस का पैक
  चम्मच चन्दन का पाउडर लें और इसे टमाटर, खीरे और नींबू के रस के साथ मिश्रित करें। इन सबको अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद चेहरे को ताज़े पानी से धो लें। इसका रोज़ाना प्रयोग करने से आपके काले हाथ एवं पैरों को गोरापन प्राप्त होगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।