नेल पेंट से भी हो सकता है आपका स्वास्थ्य खराब


नेल पेंट लगाना यू तो हर लड़की को अच्छा लगता हैं। पर क्या आप ये जानते है कि नेल पेंट लगाने के कुछ नुकसान भी होते है अगर आप सोच रही है कि इससे क्या नुकसान हो सकता है | नेल पेंट लगाने से अपको स्वास्थ संबंधित कई ऐसे रोग हो सकते हैं जो कि आगे चलकर आपके जीवन का नाश करने के लिए काफी होगें। 
अक्सर लोगो को ये भ्रम होता है कि नेल पेंट में जो केमिकल मिलाए जाते है वह हमरे लिए किसी भी तरह से नुकसान दायक नहीं होते है और इसी कारण कई बार तो यह भी देखने को मिलता है कि कुछ लोग नेल पेंट का इस्तेमाल चोट लगने पर खुन के बहाव को रोकने के लिए भी करते हैं। लेकिन आप को जानकर हैरानी होगी की नेल पेंट का इस तरह के इस्तेमाल आपको केवल नुकसान ही देगा ओर कुछ भी नहीं। 

आज हम आपको नेल पेंट में मौजुद केमिकलों के कुछ ऐसे नुकसान बताने जा रहे है जो कि एक पल में ही आपके स्वास्थ को खराब कर सकते हैं।

1. खुजली की समस्या- 

नेल पेंट में कुछ ऐसे केमिकल होते है जो की आपकी त्वचा के साथ-साथ आपकी आंखों को भी नुकसार पहुचा सकते हैं। नेल पेंट में फॉर्मलडिडे नाकम केमिकल होता है जो कि हर उस प्रकार के पदार्थ में पाया जाता है जिसमे की कलर्स को मिलाया गया हो। इस केमिकल का काम होता है कि यह उस पदार्थ को चिपचिपा बनाए रखें। नेल पेंट में ये केमिकल जहां एक तरफ पदार्थ को चिपचिपा बनाता है तो वहीं दूसरी तरफ जब से हमारी त्वचा से मिलता है तो इसका प्रभाव हमरी त्वचा पर दिखने लगता हैं। हमारी त्वचा के जिस स्थान पर यह केमिकल लगता है उस स्थान पर खुजली होने लगती हैं इतना ही नहीं ये खुजली धीरे-धीरे बढ़ने लगती हैं और जब से बढ़ती है तो इससे हमरी त्वचा को बहुत बुरे परिणामों का सामना करना पड़ता हैं।

2. नाक, गले, आंखों या मुंह में संक्रमण की समस्या- 

नेल पेंट में फॉर्मलडिडे के अलावा एक फ्तहलातेस नाम का भी केमिकल होता है वैसे यह केमिकल ऑयल रुप में होता हैं। इस केमिकल के प्रयोग से पदार्थ में पाए जाने वाले किसी भी प्रकार की क्रैकन्स को दूर किया जाता हैं। ताकि जब हम उस पदार्थ का प्रयोग करे तो उसे लगाते समय किसी भी तरह से टूटने का खतरा ना हो। पर आपको बता दे कि ये केमिकल भी हमारी सेहत के लिए खराब ही होता हैं। अगर अभी गलती से भी यह केमिकल आपकी आंखो और मुंह में लग जाए तो इससे संक्रमण का खतरा हो सकता है। इतना ही नहीं इससे केवल आंख और मुह में ही नही बल्कि नाक और गले में भी संक्रमण हो सकता हैं।

3. लीवर या किडनी की समस्या- 

नेल पेंट में टोल्यूनि नाम का भी एक केमिकल होता है। इस केमिकल का प्रयोग पदार्थ मे उपलब्ध सभी प्रकार के तत्वों को मिलाने के लिए प्रयोग किया जाता हैं। पर ये केमिकल भी आपके स्वास्थ के लिए खराब ही होता हैं। इस केमिकल से आपको सरदर्द या त्वचा से संबंधी कोई भी समस्या हो सकती हैं। इतना ही नहीं अगर ये केमिकल जरुरत से ज्यादा आपके शरीर में प्रवेश कर ले तो आपकी किडनी या फिर आपके लीवर को भी प्रभावित कर सकता हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।