सुबह जल्दी उठने के लाभ

आज के भागदौड़ भरे जीवन में हो सकता है कि, जल्दी उठना हमारी प्राथमिकता न हो या हमें जल्दी उठने कि भी कोई जल्दी न हो, यहाँ तक कि हम बिस्तर छोड़ने के पहले के कुछ आखिरी मिनट भी नहीं गंवाना चाहते और चाहते हैं की काश और थोड़ा समय मिल जाता। पर क्या आप जानते हैं कि, सवेरे जल्दी उठने के कई सारे फायदे होते हैं।

एक पुरानी कहावत है कि, “जल्दी सोना और जल्दी उठना।“ यह आदत व्यक्ति को धनवान बनाती है, अगर इस कहावत पर गौर किया जाए तो यह बिलकुल सच है, यहाँ धनवान का पहला आशय सेहत के धन से है। अगर हम सेहतमंद होंगे तभी तो अपने सारे काम समय पर कर सकेंगे चाहे वह पढ़ाई हो या नौकरी या अन्य दूसरे काम।

सुबह करें एक हेल्दी शुरुआत

सवेरे जल्दी उठने के फायदे अनेक हैं, सवेरे जल्दी उठने का सबसे अधिक प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है, अगर आप सवेरे जल्दी जाग जाते हैं तो उठकर एक सेहतमंद शुरुआत कीजिये, इसके लिए एक्सरसाइज़ या योग आदि बेहतर माध्यम हो सकते हैं, सुबह की ताज़ी हवा सेहत के लिए वरदान होती है, यह लाभ केवल सुबह जल्दी उठने वाले लोग ही ले सकते हैं, सुबह उठकर योगासन, दौड़ या पैदल चलना भी बहुत फायदेमंद होता है, अगर आप सुबह जल्दी उठकर ये सारी क्रियाओं को करते हैं तो आपके शरीर में ज़्यादा ऊर्जा का संचार होता हैं जो दिनभर के लिए आपको ऊर्जावान बनाए रखता है और आपको अपने कामों को उत्साह के साथ बेहतर ढंग से करने का मौका भी मिल जाता है।

जिंदगी में शांति और खुशी महसूस करेंगे

सुबह जल्दी उठने का एक फायदा यह भी है कि, आपको शांति और सुकून के कुछ पल मिलते हैं, सुबह कि अपनी एक ध्वनि होती है, अपनी एक अलग सुंदरता होती है, इस सुंदरता को महसूस करें। सुबह कि इस कोमल ध्वनि को अपने अन्तर्मन से सुनने कि चेष्टा करें। सुबह का समय, जब ठंडी हवा बह रही होती है, पक्षी मधुर आवाज़ में चहकते हैं, हवा से पत्तों के हिलने का स्वर और चारों तरफ केवल प्रकृति का संगीत। ये सब कितना खूबसूरत और सुखद लगता है। प्रकृति कि इस ध्वनि को अपने भीतर समाहित कर लें, यह दिन भर आपको शांति और खुशी का एहसास देता रहेगा, अपने आस पास के वातावरण को ध्यान से देखें और उसके बारे में सोचें। अपने बगीचे में पौधों को पानी दें। अगर घर में कोई पालतू पशु हो तो उसे घुमाने लें जाएँ। सुबह की प्रदूषणमुक्त वायु को महसूस करने कि कोशिश करें। इन सबसे आपको सुबह जल्दी उठने कि प्रेरणा मिलेगी।

तनाव से लड़ने में मदद करता है

सवेरे जल्दी उठने की आदत  मन और दिमाग के लिए भी बहुत सहायक होती है, इस आदत से हम प्रकृति के ज़्यादा करीब पहुँच जाते हैं और हमें तनाव या अवसाद से बचने में सहायता मिलती है, सुबह की ताज़ा हवा हमारे मन को सकारात्मकता देती है और हमारा मन प्रसन्न रहता है यह एक थैरेपी की तरह है। सुबह उगते हुये सूरज को देखना हमें तनाव मुक्त करता है इससे हमारे दुख और चिंताएँ दूर होने का आभास होता है, उगते हुये सूरज को देखकर अपने जीवन में आगे की ओर देखने का सकारात्मक नज़रिया बनता है। अगर आप तनाव में हैं या बहुत मुश्किल दौर से गुज़र रहे हैं तो सुबह उठने की आदत डालिए, आप देखेंगे की इस आदत से आपकी चिंता और परेशानियों में कमी आ रही है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।