जले से छुटकारा पाने के 10 घरेलू उपचार


देखा जाये तो रसोई में काम करते समय हमारा हाथ आग के संम्पर्क में या फिर गर्म तेल में पड़ जाने से जल जाता है जिसकी जलन आपके लिये काफी दर्दनाक होती है और इस प्रकार की ये छोटी समस्या हर घरों में देखने या सुनने को मिल जाती है इन्ही समस्याओं को देखते हुये हम ला रहे है कुछ घरेलू उपचार जिसका उपयोग कर आप तुंरत अपने शरीर में होने वाली जलन को शांत कर जलन के साथ पड़ने वाले निशानों से भी छुटकारा पा सकती है।

जानें त्वचा की जलन को शांत करने वाले 10 घरेलू उपचार

1.टी बैग :

घर पर थोड़ा बहुत जलने पर आप काली चाय की टी बैग का उपयोग कर जलन को शांत कर सकती है । यह एक प्रकार का टैनिक आम्ल होता है जो जलन के स्थान की गर्मी को हटाकर तुंरत ही ठंडाहट प्रदान कर जलन को ठीक करता है। इसके लिये आप काली चाय के 2 बैग को एक कटोरी ठंडे पानी में मिलाकर कुछ देर रखें रहने दे फिर इसे जलने वाले घाव के स्थान पर लगा लें। इससे काफी राहत प्रदान होती है ।

2. ओटमील :

जले के बाद उस जगह पर त्वचा के सूख जाने पर काफी जलन या खुजली होने लगती है इस खुजली से छुटकारा पाने के लिये आप बाथ टब में लगभग 20 से 25 मिनट अपने हाथ को रखिये इसके बाद इसमें ओटमील या दलिया का पेस्ट लगा दिजिये यह त्वचा को नमी प्रदान कर खुजली से मुक्त करने का बेहतर उपचार है।

3. बर्फ का ठंडा पानी :

खाना बनाते समय शरीर के किसी भाग पर अचानक जल जाने से ठंडा पानी सबसे सही उपचार माना गया है जो हर समय हमें आसानी के साथ तुंरत ही मिल जाता है। यदि आपका हाथ जल जाता है तो तुंरत एक कटोरी में ठंड़ा पानी लेकर उसमें अपना हाथ डाल दीजीये इससे जलन भी शांत रहेगी और छाले होने की संभावना भी नही होगा इसके अलावा आप बर्फ को निकालकर भी लगा सकते है। यह जलन को कम कर के सूजन मिटा देगा। साथ ही दाग भी नहीं होगा।

4. सिरका :

जलने के छोटे घावों पर सिरका अच्छी तरह से काम में लाया जा सकता है। क्योकि इसमें एंटीसेप्टिक के गुण होते हैं जो घाव के निशान को कम करते हैं यह जलने के बाद के हर तरह के संक्रमण को मिटाकर घाव को बढ़ने से रोकता है। इसका उपयोग करने के लिये आप ठंड़े पानी में सिरका मिलाकर अपने जले हुये भाग को उस पानी में रखें इससे तुंरत ही राहत मिलेगी।

5. एलोवेरा :

एलोवेरा जले हुये घाव में राहत प्रदान करने वाला एक जादुई पौधा है जो त्वचा को ठंडक प्रदान कर काफी राहत पहुंचाता है। इसका प्रयोग करने के लिये एलोवेरा की पत्तियो से जेल को निकालकर जले हुए भाग पर तुरंत लगा लीजिये। यह आपको जलन से तुरंत ही राहत दिलायेगा क्योंकि यह बहुत ठंडा होता है।

6. नारियल तेल और नींबू का रस :

जलने के छोटे घावों की जलन को दूर करने के लिये नारियल का तेल और नींबू के रस से बना मिश्रण अद्भुत उपाय माना जाता है। नारियल के तेल में लोरिक एसिड, कप्रिक एसिड और माय्रिस्टिक एसिड होते हैं जो किसी भी तरह के संक्रमण को रोकने में मदद करते है। इसके अलावा त्वचा की नमी को बनाये रखने में इनमें पाये जाने वाले विटामिन ई और फैटी एसिड होते है जो जले हुये निशान को कम कर त्वचा में नमी पहुंचाते है। इसका उपयोग करने के लिये नींबू और नारियल तेल को बराबर भागों में मिक्स कर इसे जले हुये भाग पर लगाइये। इससे आप जल्द ही जलन को दूर करने के साथ घाव के निशान कम कर सकते हैं ।

7. केले के पत्ते :

केले के पत्ते में बैक्टीरिया के सक्रंमण को रोकने के प्रभावी गुण पाये जाते है। जिस कारण यह जले हुए स्थान पर लगाने के बाद ठंड़ाहट प्रदान करने में अहम भूमिका निभाता है। यह जलन को शांत कर घाव के निशान को कम होने में मदद करता है। इसका उपयोग करने के लिये आप केले की पत्तियो को कुचलकर उसका रस निकाल लें, फिर इस निकले हुये रस को रूई की सहायता से जले हुए स्थान पर लगाये।

8. कच्चे आलू का रस :

कच्चे आलू में विटामिन सी, बी कॉम्पलेक्स और आयरन जैसे तत्वों के गुण पाये जाते है जो त्वचा के किसी भी तरह के निशानों को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है। इसका प्रयोग जले हुये निशान पर करने से त्वचा को ठंडाहट मिलने के साथ काफी राहत भी मिलती है। यह जले हुये भाग की जलन को शांत कर उसमें फोला पड़ने से रोकता है। इसका उपयोग करने के लिये आप कच्चे आलू को लेकर उसे छील लें फिर इसे किसकर उसका रस निकाल लें और जले हुये भाग पर लगाये कच्चे आलू का रस त्वचा की जलन को शांत कर राहत प्रदान करेगा।

9. सफेद अंडे की जर्दी :

जब आपकी त्वचा किसी प्रकार से जल गई हो तो ऐसे होने वाले माइनर केस को सुलझाने के लिये घरेलू उपाय काफी अच्छे साबित होते है। इन्ही घरेलू उपचारों में से एक है अंडे की सफेद जर्दी, जो जलने पर लगाने से बड़ी ही तेजी से जलन को कम करने का काम करती है। इसको लगाने से दर्द से राहत भी मिलती है और घाव के निशान कम होते है. इसका उपयोग करने के लिये सफेद अंडे को तोड़कर उसके अंदर के भाग को अपनी जली हुई त्वचा पर लगाकर आराम पा सकते है।

10 लैवेंडर तेल :

लैवेंडर के तेल में एंटीसेप्टिक और दर्दनिवारण गुण पाये जाते है जो बाहरी संक्रमण को रोककर त्वचा की देखभाल करने में अहम भूमिका निभाते है। इसका उपयोग जले स्थान पर करने से जलन संबंधी समस्या दूर होती है और जलन से होने वाले निशान को भी कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । इसका उपयोग करने के लिये आप एक साफ सूती कपड़े में लैवेंडर तेल की कुछ बूंदे डालें और जले हुए स्थान पर लगा दे कुछ घंटो के बाद ठंडे पानी से धे लें आपको काफी राहत मिलेगी।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।