काले कूल्हों को चमकाने के घरेलू उपाए

काले हिप्स  त्वचा की एक आम समस्या है, जिसे हम ज़्यादातर नज़रंदाज़ कर देते हैं। लेकिन कई बारइसकी वजह से हमें कई शर्मनाक स्थितियों का भी सामना करना पड़ता है और आपको कुछ ख़ास तरह के कपड़े पहनने से पहले कई बार सोचना पड़ता है। कूल्हों के भाग के काले पड़ने के कई कारण हो सकते हैं और यह किसी व्यक्ति को भी प्रभावित कर सकती है।

कूल्हों की त्वचा शरीर के अन्य भागों की त्वचा की तुलना में प्राकृतिक रूप से थोड़ी मोटी होती है। लम्बे समय तक बैठे रहने के कारण या किसी चुस्त कपड़े के बार बार कूल्हों की त्वचा पर रगड़ खाने के कारण उच्च रंजकता की स्थिति उत्पन्न हो सकती है|

कोको मक्खन

कोको मक्खन काले पड़ गए कूल्हों की रंगत को निखारने का काफी प्रभावी नुस्खा माना जाता है, थोडा सा कोको मक्खन लें और इससे कूल्हों की काली त्वचा की मालिश करें, इस प्रक्रिया का प्रयोग कम से कम 1हफ्ते तक रोजाना एक बार करें और फर्क महसूस करें।

दलिया और सेब का सिरका

1 चम्मच दलिए को बराबर मात्रा के सेब के सिरके के साथ मिश्रित करें और इस मिश्रण का प्रयोग अपने काले पड़ गए कूल्हों पर 10 मिनट तक करें। इसे 15 मिनट तक रखें और फिर धो दें।

चन्दन और विटामिन इ

चन्दन का एक पेस्ट बनाएं और इसमें विटामिन इ मिश्रित करें, इस मिश्रण का प्रयोग अपने कूल्हों की काली त्वचा पर करें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और धो लें, इस पैक से आपके चेहरे की रंगत काफी हलकी हो जाती है और इसके एक हफ्ते तक रोजाना प्रयोग से आपको फर्क दिखना शुरू हो जाता है।

पपीता

पपीते का एक टुकड़ा लें और इसे अपनी काली त्वचा पर रगडें, आप इसका पेस्ट बनाकर इसे भी त्वचा पर लगा सकते हैं, इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा पानी से धो लें।

टमाटर

टमाटर काले पड़ रहे कूल्हों की रंगत को हल्का करने का एक बेहतरीन माध्यम होते हैं, इसके लिए टमाटर का एक टुकड़ा लें और इसे अपने कूल्हों की काली त्वचा पर रगडें, इसे 5 मिनट इसी तरह रगड़ते रहें, इसे 2 मिनट के लिए छोड़कर फिर से 5 मिनट के लिए रगड़ते रहें, इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

एलोवेरा और नीम


एलोवेरा की एक पत्ती को पीसकर एलो वेरा जेल  तैयार करें और इसे 5 नीम की पत्तियों के पेस्ट के साथ मिश्रित करें, इस पेस्ट को अपने काले पड़ गए कूल्हों पर लगाएं एवं धीरे धीरे मालिश करें, इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद धो लें, एलो वेरा त्वचा को नमी प्रदान करता है और कालेपण  को कम करता है|

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।