अनार के छिलकों को फेंके नहीं, उनको दवा के रूप में इस्तेमाल करे!


यह तो सच है की अनार एक लाभकारी फल है| जिसको हम फल के रूप में कम और दवाई के रूप में ज्यादा प्रयोग करते है| परन्तु जिस तरह से अनार बहुत से रोगों में रामबाण है| ठीक उसी तरह से अनार के छिलके भी बहुत बिमारियों में दावा के रूप में प्रयोग करते है| बड़े बड़े वैध और हकीम आज भी अपनी दवाओं में अनार के छिलकों का प्रयोग करते है| यहाँ पर अनार के छिलको के कुछ फायदे हम आपको बता रहे है|

बाल झड़ने और रूसी से बचाव :

अनार के छिलके बालों के लिये भी फायदेमंद होते हैं। इनके इस्तेमाल के लिये अनार के छिलकों का पाउडर तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं, इससे बाल झड़ने और रूसी जैसी समस्याओं से निजात मिलता है। शैंपू करने से दो घंटे पहले इससे सिर की मसाज करें।

खराब गला व खांसी से राहत :

गला खराब होने पर भी इसके छिलकों के सेवन से आराम मिलता है। उपयोग के लिये छिलकों के पाउडर को पानी में उबाल लें और इससे गरारे करें। इससे टॉनसिल के दर्द व गले की खराश में आराम होता है। खांसी का दौरा पड़ने पर अनार के छिलके को मुंह में रखकर उसे धीरे-धीरे चूसने से कुछ देर बाद से खांसी रुक जाएगी।

कोलेस्ट्रॉल व तनाव करे कम :

अनार के छिलकों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व कोलेस्ट्रॉल और तनाव आदि को कम करते हैं, जिससे दिल के रोगों का जोखिम कम होता है। उपयोग के लिये एक चम्मच अनार के छिलकों के पाउडर को एक ग्लास गुनगुने पानी में मिलाकर पीयें।

मुंह की समस्याओं से राहत :

मुंह के छाले, सांसों की दुर्गंध और जिंजिवाइटिस जैसे रोगों के उपचार में अनार के छिलकों का सेवन बेहद फायदेमंद साबित होता है। उपयोग करने के लिये छिलकों को सुखाकर पाउडर बनाएं और एक ग्लास पानी में एक चम्मच पाउडर मिलाकर दिन में कम से कम दो बार इससे गरारे करें। इससे मुंह और दांतों से संबंधित समस्याओं दूर होंगी।

झुर्रियां पड़ने से बचाते हैं :

अनार के छिलके त्वचा में मौजूद कोलाजन को क्षति पहुंचने से बचाते हैं, जिससे त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं। इस्तेमाल के लिये अनार के छिलके को सुखाकर पाउडर बनाएं और दूध व गुलाब जल में मिलाकर त्वचा पर लगाएं।

मुंहासों से दूर रखें :

अनार के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को मुंहासों व संक्रमण आदि से दूर रखने में सहायक सिद्ध होते हैं। इसके उपयोग के लिये अनार के छिलकों को सुखाकर तवे पर भुन लें। ठंडा होने पर मिक्सर में पीस लें और पैक की तरह चेहरे पर लगाएं।

बार-बार पेशाब आने की समस्या ठीक करें :

जिन लोगों को बार-बार पेशाब आने की समस्या होती है, उनके लिये भी अनार के छिलके काम के होते हैं। उपयोग के लिये सूखे अनार के छिलकों का चूर्ण दिन में 2 से 3 बार एक-एक चम्मच ताजा पानी से लें। इससे जल्द ही बार-बार पेशाब आने की समस्या ठीक हो जाती है।

बवासीर की शिकायत में लाभ :

जिन लोगों को बवासीर की शिकायत होती है वे अनार के छिलके का चार भाग रसौत और आठ भाग गुड़ को कुटकर छान लें और बारीक-बारीक गोलियां बनाकर कुछ दिन तक इनका सेवन करें। जल्दी ही उन्हें बवासीर से आराम मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।